Home » सत्ता के गलियारों से

कब तक पूरा करेगी उत्तराखंड सरकार इन 5 बड़े वादों को?

Share 0 Link
कब तक पूरा करेगी उत्तराखंड सरकार इन 5 बड़े वादों को?
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने अपने विजन डॉक्यूमेंट में कईं वादे किए थे. जिनमें गरीब और मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटाप, स्मार्टफोन और विश्वविद्यालयों फ्री वाईफाई देने का वादा किया गया था है.

बीजेपी के विजन डॉक्यूमेंट जारी कर करने के दौरान भाजपा नेता ओर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि केंद्र में भाजपा की सरकार है़, उत्तराखंड में भाजपा की सरकार बनेगी तो केंद्र के सहयोग से सभी वादे पूरे किए जाएंगे. अब उत्तराखंड में न सिर्फ भाजपा की सरकार बनी बल्की बंपर जीत भी मिली है. अब देखना होगा कि भाजपा सरकार अपने विजय डॉक्यूमेंट में किए गए वादों पूरा कर पाती है या नहीं या फिर कब तक वादे पूरे होते हैं. ये हैं भाजपा के वें पांच वादें जो चुनाव से पहले उन्होंने किए थे.

छात्रों को स्मार्टफोन और लैपटॉप देने का वादा


विजन डॉक्यूमेंट में गरीब और मेधावी छात्रों को लैपटॉप और मोबाइल देने का वादा किया गया है. साथ ही विश्वविद्यालयों में फ्री वाईफाई सुविधा देने की बात भी कही गई है. ऐसा माना जा रहा है कि युवा वर्ग ने भी भाजपा को जमकर वोट दिए हैं. अब देखना होगा कि छात्रों को कब तक लैपटॉप और स्मार्टफोन दिए जाते हैं.

गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी

गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने का वादा भी भाजपा ने अपने विजन डॉक्यूमेंट में किया है. गैरसैंण को राजधानी बनाने का मुद्दा राज्य गठन के समय से ही चल रहा है. इस मुद्दे को लेकर लोगों ने उत्तराखंड बनाने का आंदोलन चलाया था. इसके बाद से कांग्रेस-भाजपा की सरकारें बनती रही, लेकिन गैरसैंण का सभी ने राजनीतिक इस्तेमाल ही किया. अब देखना होगा कि भाजपा सरकार इस वादे को पूरा करती है या नहीं.

100 दिनों में लोकपाल


विजन डॉक्यूमेंट में 100 दिनों के अंदर लोकपाल नियुक्त करने का वादा भी भाजपा ने किया था. लोकपाल को लेकर भी राजनीति ज्यादा होती रही है. इस मुद्दे को भाजपा सरकार निर्धारित समय सीमा में पूरा करती हैं या नहीं, देखना होगा.

टूरिज्म हब

उत्तराखंड को टूरिज्म हब बनाने और इको और मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने का वादा भाजपा ने किया है. इसके तहत पर्वतीय इलाकों में विरान पड़े घरों में पर्यटन सुविधाएं देकर होम स्टे जैसी योजनाओं को प्रभावित ढंग से लागू करने की बात कही गई है. नई पर्यटन नीति बनाकर पर्यटन विकास का वादा किया गया है. यह वादा पूरा होता है तो काफी लोगों को रोजगार मिल सकता है.

24 घंटे बिजली


भाजपा ने अपने विजन डॉक्यूमेंट में 24 घंटे बिजली देने का वादा किया है. बेशक उत्तरप्रदेश के चुनव में बिजली बड़ा मुद्दा बना था, लेकिन उत्तराखंड में भी यह बड़ी मांग है.

सरकार बन चुकी है. कैबिनेट का गठन भी हो चुका है. अब बस इंतजार है तो भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट के पूरे होने का. देखना होगा कब तक त्रिवेंद्र सरकार अपने वादे पूरे करती है.
  •  Ruchir Sharma | Quint Hindi
    Ruchir Sharma | Quint Hindi
  • Shushmita DevAt the India Today Women's Summit
    Shushmita DevAt the India Today Women's Summit